Wednesday, February 2, 2011

एक आशा की किरण

एक आशा की किरण रंगीन,
कलियों को मिली   ||
अधखिली नन्ही कली
बोलने कुछ  यूँ लगी ---
                                  बेटी दिल का टुकड़ा है
                                  बेटी जिगर का प्यार,
                                  फिर क्यों छीन रहे हो
                                  मुझसे जीने का अधिकार ||

बेटी माँ की ममता है
बेटी पिता का मान |
बेटी बिन दुनियाँ न चलेगी,
विधि का यही विधान ||
                                  
                                बेटी की भी है तमन्ना,
                                देखूँ मैं   संसार |
                                फिर क्यों छीन रहे हो
                                मुझसे जीने का अधिकार ||

बेटी जीवन में जल देती ,
पुत्र मृत्यु के बाद |
वह नर नहीं निशाचर है
जो देता बेटी को दुत्कार ||

                                जिजीविषा मेरी भी है
                                स्वप्नों का मेरा संसार  |
                                फिर क्यों छीन रहे हो
                                मुझसे जीने का अधिकार ||

मुझे जगत में आने दो 
मेरी भी जीने की चाह |
अश्म से आसूं बह सकती है
पर्वत पर  बन सकती राह ||

                                       अधखिली नन्ही कली,
                                       कर रही जग से गुहार |
                                      आज मनुज! क्यों छीन रहे हो
                                      मुझसे जीने  का अधिकार ||

                                                          राजेंद्र रामनाथ  मिश्र
                                

No comments:

Post a Comment